board exam me copy kaise likhe: बोर्ड परीक्षा में यदि इन tips को अपनाकर लिखते हैं तो मिलेंगे सभी विषय में 100 marks

board exam me copy kaise likhe

board exam me copy kaise likhe: बहुत सारे ऐसे छात्र होते हैं. जो यह सोचते हैं कि हम बोर्ड परीक्षा में कॉपी ऐसे लिखें जिससे आकर्षित होकर चेक करने वाले Teacher अधिकतर Marks दे पाए. यदि आप भी वैसे ही चाहने वाले छात्र हैं तो आज का यह लेख (board exam me copy kaise likhe) आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

आज इस लेख में आपको पूरे विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे कि आप किस तरह से बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखेंगे जिससे चेक करने वाले Teacher उस विषय में 100 में 100 Marks दे सकते हैं, इसलिए आप सभी इस लेख (board exam me copy kaise likhe)  को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप उन महत्वपूर्ण Tips के बारे में जान सकते हैं.

कुछ ऐसे भी छात्र हैं जिसका Writing यानी लिखावट अच्छा नहीं है. फिर भी उनको 100 में 100 Marks मिल सकते हैं. उन्हें 100 Marks कैसे मिलेंगे? उसके बारे में नीचे आपको इसी लेख (board exam me copy kaise likhe) में पूरे विस्तार से बताया गया है तो आप उन जानकारी को निश्चित रूप से प्राप्त करें ताकि आपका लिखावट अच्छा नहीं होने पर भी 100 में 100 Marks ला सकते हैं.

यह है अच्छे कॉपी लिखने के विभिन्न Tips -board exam me copy kaise likhe?

नीचे आपको महत्वपूर्ण बिंदुओं में बताया गया है कि आप किस तरह से बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखेंगे, जिससे चेक करने वाले Teacher आपको 100 में 100 Marks दे पाएंगे, तो यह Tips कुछ इस तरह से है-

1. कॉफी का पहला पेज अच्छी तरह से साफ-साफ लिखे.

2. सभी खंड का प्रश्न उन खंड के अनुसार एक ही जगह लिखे.

3. जिन प्रश्नों का उत्तर पता है उन्हें सबसे पहले लिखें.

4. महत्वपूर्ण वाक्य या शब्दों को हाईलाइट कर दे.

5. अच्छी हैंडराइटिंग में लिखने का प्रयास करें.

6. कॉफी के बाएं भाग में कुछ जगह अवश्य छोड़ें.

7. जितनी जरूरत हो उतने शब्दों का ही इस्तेमाल करें.

8. कॉफी पर सिर्फ प्रश्न संख्या को लिखें.

9. एक भी प्रश्न छोड़ने का प्रयास न करें.

10. जहां चित्र की आवश्यकता हो वहां चित्र अवश्य बनाएं.

अब जानते हैं सभी बिंदु के बारे में पूरे विस्तार से -board exam me copy kaise likhe?

1. कॉफी का पहला पेज अच्छी तरह से साफ-साफ लिखे?

जब आपको कॉपी मिल जाती है तो उसमें बहुत सारे ऐसे छात्र होते हैं। जो पहले पेज पर ही लिखते समय कुछ गलतियां कर देते हैं। जैसे ज्यादा कट मार देते हैं,हाईलाइट करने के चक्कर में ज्यादा घस देते हैं। यह सभी गलतियां करते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि यदि आप चाहते हैं कि हमें इस विषय में अच्छे मार्क्स मिले तो आप सबसे पहले यह करें कि बोर्ड में मिले जो कॉपी हैं।

उन कॉपी में पहले पेज और दूसरे पेज को अच्छी तरह से लिखें और ऐसे लिखा ताकि चेक करने वाले शिक्षक आपके पहले पेज से Impression में आए और उससे आपको अच्छे मार्क्स मिलने में सहायता प्रदान हो सकती है।

2. सभी खंड का प्रश्न उन खंड के अनुसार एक ही जगह लिखे?

जैसे आप जानते हैं, कि सभी खंड आ और खंड व यह सभी के अनुसार दिया रहता है, तो कुछ ऐसे छात्र होते हैं. जो खंड आ के प्रश्न को खंड व में लिख देते हैं। खंड व को प्रश्न को खंड आ में लिख देते हैं, इससे होता है कि चेक करने वाले जो भी शिक्षक होते हैं । वह सही प्रश्न को भी गलत कर देते हैं। इससे उसे विद्यार्थी पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए आप जब प्रश्न को बनाए तो खंड आ और खंड व सभी प्रश्नों को अलग-अलग बनाएं ।

2024 board exam me topper kaise bane: यदि टिप्स को अपनाते हैं तो 2024 बोर्ड परीक्षा में बनेंगे topper

3. जिन प्रश्नों का उत्तर पता है उन्हें सबसे पहले लिखें?

यह ज्यादातर विद्यार्थियों के साथ होता है कि जिन प्रश्नों का उत्तर पता होता है। वह सोचता है कि हम इसे बाद में निश्चित रूप से लिख देंगे और जिन प्रश्न का उत्तर पता नहीं होता है उसे पर चिंतन करने लगते हैं। इससे उनकी समय की बर्बादी होती है और अंत में उनके प्रश्न छूट जाता है इसलिए आप जिन प्रश्न का उत्तर जानते हैं। उन प्रश्नों को सबसे पहले बनाए ताकि आपका एक भी प्रश्न छूट न पाए और आपका उसे विषय में अच्छे मार्क्स आ सके।

4. महत्वपूर्ण वाक्य या शब्दों को हाईलाइट कर दे?

यदि आप किसी प्रश्न को बनाते हैं तो उनमें जो मुख्य बिंदु होते हैं। जैसे कि कहा जाए की मुकुलन क्या है? तो यहां पर आप मुकुलन को हाईलाइट कर देंगे ताकि समझ सके कि यह मुकुलन का ही परिभाषा है, ताकि कॉपी चेक करने वाले शिक्षक यह समझ सके की विद्यार्थी अच्छी तरह से लिखे हैं और सही-सही लिखे हैं। इससे होगा कि आपको उसे विषय में अच्छे मार्क्स मिल सकते हैं।

5. अच्छी हैंडराइटिंग में लिखने का प्रयास करें?

जो छात्र पढ़ने में अच्छे होते हैं उनके भी लिखावट की वजह से नंबर काम आने की चांस होते हैं यदि आप पढ़ने में अच्छे हैं या काम है। लेकिन आपका यदि लिखावट अच्छा होता है तो कॉपी चेक करने वाले उम्मीदवार यानी शिक्षक के दिमाग में आता है कि यह विद्यार्थी बहुत ही अच्छा है। जिससे मार्क्स में बढ़ोतरी की चांस ज्यादा रहती है। इसलिए आप परीक्षा में इस तरह लिखा कि शिक्षक आपकी कॉपी में लिखावट की वजह से नंबर काटने की चांस ना रहे जिससे ज्यादा नंबर आने में सहायता मिल सकती है।

सारांश

आज के इस लेख (board exam me copy kaise likhe) में आपके पूरे विस्तार से बताया गया कि आप किस तरह से बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखेंगे. जिससे आपको चेक करने वाले Teacher सभी विषय में 100 में 100 प्राप्तांक दे पाएंगे. यदि आप ऊपर बताएं गए Tips को अपनाए होंगे तो आप आसानी से 100 में 100 Marks प्राप्त कर सकते हैं.

 मैं आशा करता हूं कि आज का यह लेख (board exam me copy kaise likhe) आपको अच्छा लगा होगा. इसके लिए आप सभी इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्त लोग इन Tips को अपनाकर वह भी 100 में 100 Marks ला सकते हैं.

Join Job And News Update Official Link

For Telegram
Whatsapp Official Group
Facebook Page Profile 1
Youtube Channel 
Instagram Profile 1
Instagram Official Profile 2

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *